Now Reading:
अगर विराट कोहली बना देते है तीसरे टेस्ट में इतने रन तो टूट जायेगा सचिन का एक और बड़ा रिकॉर्ड
Full Article 3 minutes read

अगर विराट कोहली बना देते है तीसरे टेस्ट में इतने रन तो टूट जायेगा सचिन का एक और बड़ा रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का अंतिम मुकाबला आज जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जा रहा है जिसमें दक्षिण अफ्रीका की टीम क्लीन स्वीप करने की उम्मीदों पर उतरी है जबकि भारतीय टीम की यही निगाहें हैं कि वह कम से कम इस सीरीज में एक मैच जीतकर अपनी इज्जत को बचाए रखें क्योंकि दक्षिण अफ्रीका ने पहले दोनों ही टेस्ट मैचों में शानदार बल्ले और गेंद से प्रदर्शन करके मैच जीते हैं और अब अगर यह भी मैच जीत जाती है तो वह भारत पर क्लीन स्वीप कर देंगे।

इसी बीच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज कप्तान के रूप में विराट कोहली के लिए यह सीरीज अभी तक कुछ ख़ास नहीं रही है हालांकि एक पारी में इन्होंने 153 रन जरूर बनाये है। इस तरह कोहली को इस आख़री टेस्ट मैच में अच्छी बल्लेबाजी करने की उम्मीदें है और अगर ये इस मुकाबले में अपने बैट 136 रन और बना देते है तो वो क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का दक्षिण अफ्रीका की धरती पर बनाया गया एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

(Photo Source: Reuters Photo)

यह है वह रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ सकते है कोहली

गौरतलब हो कि भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और उस समय सचिन तेंदुलकर भी भारतीय क्रिकेट टीम के एक अहम बल्लेबाज थे क्योंकि उस समय ये भारत के लिए खेल रहे थे। इस प्रकार सचिन तेंदुलकर ने साल 2010 के इस दौरे पर बहुत अच्छी बल्लेबाजी की थी और एक रिकॉर्ड अपने नाम किया तंग और वह था दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्हीं की धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज। जी हाँ, सचिन ने उस सीरीज में तीन टेस्ट मैचों की छह पारियों में कुल 54 के लगभग औसत से 326 रन बनाए थे। उस दौरान इनका सर्वाधिक स्कोर 146 रन रहा था।

तो अब विराट कोहली को चाहिए सिर्फ इतने रन

इसी बीच आपको बता दें कि भारत भले ही दोनों टेस्ट मैच हारा हो लेकिन विराट कोहली ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में दूसरे स्थान हासिल कर दिया है। अगर विराट की पारी पर नजर डालें तो उन्होंने एक पारी में सबसे ज्यादा 153 रन बनाए थे जब कि अब तक उन्होंने पूरी सीरीज में 191 रन बनाएं अर्थात तीन पारियों में उनका प्रदर्शन खराब रहा है लेकिन अगर कोहली इस तीसरे और आखिरी मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो सचिन का रिकॉर्ड आसानी से तोड़ सकते क्योंकि विराट कोहली को अभी सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए सिर्फ 136 रनों की सरकार है और अगर कोहली शतक नहीं भी बना पाए और दोनों पारियों में खेले तो यह रिकॉर्ड आसानी से तोड़ सकता है और सचिन से आगे निकल सकते हैं।

कोहली का इस सीरीज में अब तक 47.75 का औसत रहा है लेकिन अगर इन्हें यह रिकॉर्ड तोड़ना है तो तीसरे और आख़री टेस्ट मैच में और अच्छी बल्लेबाजी करनी पड़ेगी। हालाँकि विराट कोहली ने साल 2013 के दौरे पर भी अच्छी बल्लेबाजी की थी और 272 रन बनाए थे और उस दौरान ये सचिन का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाये थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.