Now Reading:
रोहित शर्मा ने इंदौर में बनाया यह गजब का रिकॉर्ड, शामिल हुए इस सूची में
Full Article 3 minutes read

रोहित शर्मा ने इंदौर में बनाया यह गजब का रिकॉर्ड, शामिल हुए इस सूची में

22 दिसम्बर को इंदौर में खेले गए टी- 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए केवल 35 गेंदों का सामना करते हुए ही जबरदस्त शतक लगाकर एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड बना दिया। अपनी 118 रन की पारी में हिट मैन के नाम से फेमस रोहित शर्मा ने 10 छक्के जमाए तो साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले टॉप 5 लिस्ट में अपनी जगह बना पाने में भी सफल रहे।

ऐसे में आईए जानते हैं भारत के तरफ से टॉप 5 ऐसे दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्का जमाने का रिकॉर्ड बनाया है।

फिनिशर धोनी है अव्वल पर

धोनी भारत के तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्का जमाने वाले बल्लेबाज हैं। धोनी ने अबतक 337 छक्के इंटरनेशनल क्रिकेट में जमा चुके हैं। अबतक धोनी ने 487 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में धोनी के नाम 78 छक्के दर्ज हैं तो वहीं वनडे में धोनी ने 216 छक्के अबतक जड़ चुके हैं। इसके अलवा टी- 20 इंटरनेशनल में धोनी ने 43 छक्के जमाए हैं।

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर

आपको बता दें कि क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने भारत के तरफ से खेलते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल शानदार 264 छक्के लगाये थे। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में कुल 664 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। जिसमें इन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तो कुल 69 छक्के लगाये तो वहीं वनडे में 195 छक्का जमाए हैं। सचिन ने अपने करियर में केवल एक टी- 20 इंटरनेशनल मैच खेले लेकिन एक भी छक्का नहीं लगा पाए थे।

हिटमैन रोहित शर्मा भी हुए लिस्ट में शामिल

आपको बता दें कि भारत के हिटमैन के नाम से जाने जाने वाले रोहित शर्मा ने अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक कुल 257 छक्के लगा पाने में सफल रहे हैं। बता दें कि रोहित शर्मा ने अभी तक कुल 267 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। वनडे में रोहित शर्मा के नाम कुल 163 छक्के दर्ज हैं तो वहीं टी- 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इनके नाम 66 छक्के हैं। इसके साथ – साथ टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा के नाम फिलहाल मात्र 28 छक्के दर्ज हैं।

सिक्सर किंग युवराज सिंह

अगर हम युवराज सिंह की बात करें तो युवराज सिंह ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में अबतक कुल 251 छक्के लगाए हैं। बता दें कि युवी अब तक 402 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके है। आपको बता दें कि टेस्ट में युवी के नाम 22 छक्के है तो वहीं वनडे में 155 छक्के दर्ज हैं इसके अलावा वहीं टी- 20 इंटरनेशनल में युवराज सिंह के नाम कुल 74 छक्के जमाने का कारनामा दर्ज है।

पूर्व दिग्गज सौरव गांगुली

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सौरव गांगुली के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 247 छक्के लगा पाने का रिकॉर्ड कायम है। गांगुली ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में कुल 424 मैच खेले थे। जिसमें इन्होंने ने टेस्ट क्रिकेट में 57 छक्के तो वहीं वनडे में 190 छक्के जमाने का कमाल किया है।

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.