Now Reading:
इन क्रिकेट मैदानों पर खेले गए है अब तक सबसे ज्यादा वनडे मैच, भारत का एक भी स्टेडियम शामिल नहीं
Full Article 3 minutes read

इन क्रिकेट मैदानों पर खेले गए है अब तक सबसे ज्यादा वनडे मैच, भारत का एक भी स्टेडियम शामिल नहीं

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर हैं जहां पर भारत को टेस्ट एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टी-20 इंटरनेशनल के कई मैच खेलने हैं जिसमें 2 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं और अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज पर अपना कब्जा जमा लिया है।

जानिये एबी डीविलियर्स और कोहली में से कौन बनाएगा यह बड़ा रिकॉर्ड

इसी बीच भारत और अफ्रीका के अलावा श्रीलंका, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश की टीमों के बीच भी इन दिनों त्रिकोणीय वनडे सीरीज चल रही जिसका दूसरा मुकाबला श्रीलंका और जिम्बाब्वे के मध्य बांग्लादेश के शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, ढाका में खेला गया है। यह तो शायद अभी तक आप भी नहीं जान पाएं है कि हम इस स्टेडियम का जिक्र क्यों कर रहे है। दरअसल आपको बता दें कि शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेला गया यह कुल 100वां वनडे मुकाबला था।

तो 2010 के बाद इन टीमों ने छोड़े है टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच

इसी बीच अगर हम पूरे जगत में उन क्रिकेट स्टेडियम की बात करें जिन पर सबसे ज्यादा एक दिवसीय मुकाबले खेले गए है तो सबसे ऊपर नाम शारजाह क्रिकेट स्टेडियम का आता है। जबकि अब तक ऐसे 6 क्रिकेट स्टेडियम है जहाँ पर 100 या इससे ज्यादा मैच खेले गए है हालांकि भारत का एक भी ऐसा स्टेडियम नहीं है जहाँ पर 100 वनडे मैच खेले जा चुके है।

सुरेश रैना का खराब फॉर्म जारी, चेन्नई के लिए चिंताएं बढ़ी

इसी बीच आपको बता दें कि अब तक क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा बार एक दिवसीय क्रिकेट मैच संयुक्त अरब अमीरात में स्थित शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए है जहाँ पर अब तक।कुल 231 मैच आयोजित किये जा चुके हैं।

आइये एक नजर डालते है उन मैदानों पर जहाँ सबसे ज्यादा वनडे मैच खेले गए है –

(1) शारजाह क्रिकेट स्टेडियम – 231 वनडे मुकाबले

(2) सिडनी क्रिकेट ग्राउंड – 154 वनडे मुकाबले

(3) मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड – 148 वनडे मुकाबले

(4) हरारे स्पोर्ट्स क्लब – 136 वनडे मुकाबले

(5) आर. प्रेमदासा स्टेडियम, कोलंबो – 124 वनडे मुकाबले

(6) शेर-ए-बांग्ला क्रिकेट स्टेडियम – 100 वनडे मुकाबले

इसी बीच अगर हम भारत के किसी ग्राउंड की बात करें जहाँ सबसे ज्यादा वनडे मैच खेले गए है तो उसमें सबसे ऊपर नाम आता है कोलकाता के ईडन गार्डन्स का जिसमें अब तक कुल 30 मुकाबले खेले गए है। भारत में एक कारण यह भी है कि आखिर किसी स्टेडियम में इतने ज्यादा मैच क्यों नहीं खेले गए क्योंकि भारत में लगभग हर शहर में क्रिकेट स्टेडियम है और कुछ शहरों में तो दो-दो स्टेडियम भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.