Now Reading:
कभी सुना है कि आखिर ‘नक्कल बॉल’ क्या होती है तो अब जान लीजिये, जिससे भुवी ने किया कमाल
Full Article 2 minutes read

कभी सुना है कि आखिर ‘नक्कल बॉल’ क्या होती है तो अब जान लीजिये, जिससे भुवी ने किया कमाल

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों का पहला मुकाबला जो कि जोहांसबर्ग के वांडरर्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था जिसमें भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों के लाजवाब खेल से भारत ने यह मैच आसानी से 28 रनों के अंतर से जीत लिया है।

कोहली की शानदार बल्लेबाजी के बाद लोगों ने दी ट्विटर पर ऐसी प्रतिक्रियाएं

भारत की इस जीत में सबसे अहम योगदान तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का रहा है जिन्होंने अपना बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 4 ओवर में 24 रन देकर कुल 5 विकेट लिए जिसमें इन्होंने 2 बार लगातार विकेट चटकाए है। इस बीच इस मैच में भुवनेश्वर कुमार ने काफी गेंदे नक़ल गेंदे फेंकी है। शायद आपने यह पहली बार सूना होगा तो आज बताते है इसके बारे में।

दरअसल आज हर गेंदबाज कोई न कोई नई तरकीब निकालता है और अब सबके सामने नकल बॉल भी आई है। आपको बता दें कि आज इस तरह की गेंदबाजी से बॉलर काफी विकेट निकाल रहे है। जिसका एक उदाहरण पिछले साल के आईपीएल में एंड्रयू टाई ने दिखाया था और लगातार 3 विकेट लेकर हैट्रिक बनायी थी।

VIDEO: मैदान पर धोनी अपने साथी खिलाड़ियों को ऐसे नामों से पुकारते है जिससे आपकी भी हंसी नहीं रुक पायेगी

ऐसे फेंकी जाती है नक्कल बॉल

तो अब आपको बताते है कि आखिर यह कैसे फेंकी जाती है तो बता दें कि यह नक्कल बॉल फेंकने के लिए बॉलर को गेंद को नकल्स में फंसाना होता है अर्थात बॉल को अपनी अंगुलियों से ग्रिप करने के बजाय वो इस बॉल को अंगुलियों के जोड़ या छोर से पकड़ना होता है। इसके बाद जब कोई गेंदबाज गेंद को फेंकता है तो वह बिना घूमे ही जाती है और गेंदबाजों को काफी फायदा होता है, जिसका फायदा भुवनेश्वर कुमार को भी मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.